Hydroponic Farming Business

Small Business Ideas: Hydroponic Farming Business | खेती करने का आधुनिक तरीका | कमाई लाख रुपया महीना।

Hydroponic Farming (हाइड्रोपोनिक फार्मिंग): खेती करने का एक आधुनिक तरीका है, जिसमे बिना मिट्टी का प्रयोग किये आधुनिक तरीके से खेती की जाती है। जिसमें पानी का इस्तेमाल करते हुए जलवायु को नियंत्रित करके खेती की जाती है।
Spread the love

5/5 - (1 vote)

Hydroponic Farming (हाइड्रोपोनिक फार्मिंग): खेती करने का एक आधुनिक तरीका है, जिसमे बिना मिट्टी का प्रयोग किये आधुनिक तरीके से खेती की जाती है। जिसमें पानी का इस्तेमाल करते हुए जलवायु को नियंत्रित करके खेती की जाती है।

Hydroponic Farming Business

BusinessHunk आपके लिए एक ऐसा स्मॉल बिजनेस आइडिया लेकर आया है जिसे आप आज से और अभी से शुरू कर सकते हैं, इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद।

नोट- BusinessHunk आपको यही सुझाव देगा, की सर्वप्रथम आप एक छोटी शुरुआत करें। इस पूरे ब्लॉग को पढ़ने के बाद, आप इस हाइड्रोफॉर्मिंग तकनीक की एक छोटी किट Amazon (₹2000 से भी कम दाम में ) ऑर्डर कर सकते हैं।- नवीनतम कीमत देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Hydroponic Farming | businesshunk.com

अगर आप अपना कोई स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं या फिर बिजनेस में रुचि रखते हैं। तो मुझे लगता है कि आपने भी कभी ना कभी इस हाइड्रोपोनिक फार्मिंग तकनीक  का नाम सुना होगा।

जो कोरोना काल के बाद और अधिक प्रचलित हुवा है।

और अगर नहीं भी सुना, फिर भी कोई बात नहीं। 

क्योंकि यह एक सही समय है, इस बिजनेस को शुरू करने का।

आइए शुरू से शुरू करते हैं।

What is Hydroponic Farming (हाइड्रोपोनिक खेती क्या है?)

हाइड्रोपोनिक एक ग्रीक शब्द है, जिसका मतलब है बिना मिट्टी के सिर्फ पानी के जरिए खेती। यह एक आधुनिक खेती है, जिसमें पानी का इस्तेमाल करते हुए जलवायु को नियंत्रित करके खेती की जाती है। पानी के साथ थोड़े बालू या कंकड़ की जरूरत पड़ सकती है।

इसमें तापमान 15-30 डिग्री के बीच रखा जाता है और आर्द्रता को 80-85 फीसदी रखा जाता है। पौधों को पोषक तत्व भी पानी के जरिए ही दिए जाते हैं।

कैसे होती है हाइड्रोपोनिक खेती (Hydroponic Agriculture)?

ये खेती पाइपों के जरिए होती है। इनमें ऊपर के तरफ से छेद किए जाते हैं और उन्हीं छेदों में पौधे लगाए जाते हैं। पाइप में पानी होता है और पौधों की जड़ें उसी पानी में डूबी रहती हैं। इस पानी में वो हर पोषक तत्व घोला जाता है, जिसकी पौधे को जरूरत होती है।

यह तकनीक छोटे पौधों वाली फसलों के लिए बहुत अच्छी है। इसमें गाजर, शलजम, मूली, शिमला मिर्च, मटर, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, तरबूज, खरबूजा, अनानास, अजवाइन, तुलसी, टमाटर, भिंडी जैसी सब्जियां और फल उगाए जा सकते हैं।

Hydroponic Farming | businesshunk.com

आपके मन में बस एक ही सवाल होगा कि पौधों को बढ़ने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो उन्हें मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों से मिलता है।

आखिर हाइड्रोपोनिक खेती काम कैसे करती है? (How does hydroponic farming work?)

हाइड्रोपोनिक खेती से जुड़ी तकनीकी बातें, जो बिना मिट्टी के खेती को संभव बनाती हैं।

  • पौधों की जड़ें आंशिक रूप से पोषक तत्वों से भरपूर पानी में लटकी रहती हैं जबकि जड़ का ऊपरी हिस्सा हवा (ऑक्सीजन) के संपर्क में रहता है।
  • पौधों को एक तैरती हुई सतह पर रखा जाता है, जिसकी जड़ें पोषक तत्वों से भरे पानी में लटकी होती हैं।
  • और पौधों को ऑक्सीजन के लिए, जैसे हम मछली को ऑक्सीजन देने के लिए एक्वेरियम में एक छोटे पंप का उपयोग करते हैं, ठीक उसी तरह हम पानी में एक छोटा पंप रखते हैं ताकि पानी में हवा के छोटे-छोटे बुलबुले उठते रहें और पौधों को ऑक्सीजन मिले।

हाइड्रोपोनिक खेती के पोषक तत्व

इस विधि की यही खासियत है, कि मिट्टी में मौजूद सभी पोषक तत्वों को जैसे- फास्फोरस, नाइट्रोजन, पोटाश, जिंक, सल्फर, मैग्निशियम, कैलशियम, आयरन आदि कई पोषक तत्व और खनिज पदार्थों को पानी के जरिये पौधो के जड़ो तक पहुंचाया जाता है। 

इन सभी पोषक तत्वों को एक निश्चित मात्रा में मिलाकर घोल तैयार किया जाता है।

इस घोल को निर्धारित किए गए समय के अंतराल पर पानी में मिलाया जाता है। जो पानी पाइप के माध्यम से पौधों की जड़ों तक पहुंचता है। जिससे पौधों को सभी पोषक तत्व मिलते रहते हैं।

भारत में हाइड्रोपोनिक खेती सेटअप लागत (hydroponic farming setup cost in india)

अगर आप 100 square feet, में (hydroponic agriculture) हाइड्रोपोनिक की खेती लगाना चाहते हैं तो आपको 50-60 हजार रुपये खर्च करने होंगे। आप 100 square feet में लगभग 200 से 300 पौधे उगा सकते हैं।

हालांकि, यदि आपके पास जगह की कमी है, तो आप एक छोटे हाइड्रोपोनिक सिस्टम के साथ अपना Small Business शुरू कर सकते हैं।

कोरोना काल के बाद यह Business इतनी तेजी से बढ़ा है कि अब बाजार में छोटे हाइड्रोपोनिक सिस्टम के साथ-साथ आपकी मांग के हिसाब से भी हाइड्रोपोनिक सिस्टम मुहैया कराया जा रहा है। जिन्हें आप Amazon से आसानी से मंगवा सकते हैं और उनके उत्पाद लेने के बाद आप उनके साथ फ्री में ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। 

View Latest Prices on Amazon: अमेज़न पर नवीनतम कीमत देखें…………

कितना मुनाफा ?

अगर बात मुनाफे की करें तो शुरुआत में लागत अधिक आती है, क्योंकि इसका पूरी सिस्टम बनाना पड़ता है। कुछ समय बाद आप मुनाफा कमाना शुरू कर देंगे। घरों में सब्जियां और फल उगाने के लिए यह तकनीक बेस्ट है। 

hydroponic farming vegetables

अगर आप स्ट्रॉबेरी जैसे महंगे फल और लेटस जैसे महंगे सलाद या ऐसी ही महंगी चीजें उगाते हैं तो आप तगड़ा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

हाइड्रोपोनिक फार्मिंग के लाभ

  1. समय की बचत अधिक मुनाफा।
  2. सब्जी व फलों में स्वाद के साथ पोषण युक्त।
  3. कम जगह में अधिक मुनाफा।
  4. घर की छत का सदुपयोग करें चाहे वह शहर हो या गांव।
  5. इससे मिट्टी को प्रदूषण से बचाया जा सकता है।
  6. लागत एक बार मुनाफा हर बार।
  7. Hydroponic Farming में लेबर नहीं मिलने की समस्या खत्म।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

हाइड्रोपोनिक खेती क्या होता है?

Hydroponic Farming (हाइड्रोपोनिक फार्मिंग): खेती करने का एक आधुनिक तरीका है, जिसमे बिना मिट्टी का प्रयोग किये आधुनिक तरीके से खेती की जाती है। जिसमें पानी का इस्तेमाल करते हुए जलवायु को नियंत्रित करके खेती की जाती है।

बिना मिट्टी की खेती कैसे करें? (Soilless Farming)

हाइड्रोपोनिक खेती पद्धति से आप बिना मिट्टी के सफलतापूर्वक खेती कर सकते हैं और Soilless Farming से आप महीने में लाखों कमा सकते हैं, यह एक Business मॉडल है।

क्या हम शहरों में भी खेती कर सकते हैं कैसे?

जी हां, आज के इस डिजिटल दौर में जब आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं तो शहर में रहकर खेती भी कर सकते हैं हाइड्रोपोनिक फार्मिंग विधि से।

क्या हम बिना मिट्टी के खेती कर सकते हैं?

जी हां, Hydroponic Farming विधि से।

हाइड्रोपोनिक खेती कितना कम पानी का उपयोग करता है?

हाइड्रोपोनिक खेती ( Hydroponic Agriculture) पारंपरिक खेती की तुलना में 10 गुना कम पानी का उपयोग करती है।

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए 5 अलग-अलग मार्केटिंग रणनीतियों को जानना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें

आप हमारे इस पोस्ट को भी देख सकते है: बिना इन्वेस्टमेंट के वायरल करे अपना ब्रांड, Moment Marketing के साथ।(2022 Update)

आपको यह बिजनेस आइडिया कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

अगर आपके मन में भी कोई बिजनेस आइडिया है जिस पर आप चाहते हैं कि हमारी टीम बिज़नेस प्लान लिखें तो अपना सुझाव जरूर दें।

आपका कॉमेंट और सुझाव हमारे लिए मायने रखते हैं, धन्यवाद।


Spread the love

2 Comments

    • हाइड्रोपोनिक फार्मिंग का प्रचलन बढ़ रहा है। इसके ट्रेनिंग के लिए मार्केट में बहुत से ट्रेनिंग सुविधाएं उपलब्ध है, आप गूगल पर जाइए और सीधे सर्च करें- Hydroponic farming training या Hydroponic farming training by government.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *